नमस्कार दोस्तों आज हम इस लेख में VWMA (Volume Weighted Moving Average) इंडिकेटर के बारे में बात करेंगे और जानेगे यह इंडिकेटर किया है किस तरह काम करता है।

                      जैसा की हम सभी जानते है की वॉल्यूम को (Technical analysis) में समझना थोड़ा मुश्किल काम है खासकर जो लोग इस बाजार में नए-नए आये है। साथ-साथ वॉल्यूम इंडिकेटर को समझना बाजार के दिग्गजो को भी कई बार इस समस्या का सामना करना पड़ता है। जिसको यह इंडिकेटर VWMA (Volume Weighted Moving Average) इस समस्या को काफी हद तक आसान बना देता है। क्योकि इस इंडिकेटर के साथ वॉल्यूम को समझना बहुत आसान होता जिसे नए लोग भी आसानी से समझ सकते है और साथ ही साथ यह इंडिकेटर एक अच्छा ट्रेंड फॉलोइंग इंडिकेटर भी है।

VWMA (Volume Weighted Moving Average) क्या है ? :-

जैसा की हम सभी जानते है की (Moving Average) इंडिकेटर में पुराने प्राइस एक्शन की तुलना आज के प्राइस एक्शन से की जाती है जिससे पता लगाया जाता है अभी जो कीमत चल रही है वो सकारात्मक है या फिर नकारात्मक है। जिसके बाद हम खरीदारी या बिकवाली का फैसला करते है। VWMA (Volume Weighted Moving Average) में और Simple Moving Average में सिर्फ इतना फरक है।  (VWMA) वॉल्यूम को भी प्राइस एक्शन से साथ शामिल कर लिया जाता है। जिससे आपको ज्यादा सटीक जानकारी मिलती है।

Simple Moving Average Formula :-

5 -Day SMA = (C1 + C2 + C3 + C4 + C5) / 5

VWMA (Volume Weighted Moving Average) Formula :-

5-Day VWMA = (C1*V1 + C2*V2 + C3*V3 + C4*V4 +C5*V5) / (V1+ V2+ V3 + V4 + V5)

VWMA (Volume Weighted Moving Average) :-

  • ज्यादा सटीक जानकारी देता है। 

  • जब भी बाजार में वॉल्यूम एकदम ज्यादा या फिर कम होता है। (VMMA) जल्द एक्शन में आकर अपने आप सही पोजीशन में ले आता है। 

  • वॉल्यूम को समझना आसान हो ज्यादा है। 

  • स्टॉप – लॉस के बिच का डिफ्रेंस कम हो ज्यादा जिससे Risk/Reward ज्यादा अच्छे से रख सकते है। 

LEAVE A REPLY