नमस्कार दोस्तों आज हम इस ब्लॉग में (Volume Profile) इंडिकेटर के बारे में बात करेंगे। आज के समय का बेहतरीन टेक्निकल एनालिसिस का तरीका है और बहुत ही कमाल का काम करता है।

Volume profile क्या है और कैसे काम करता है ? :-

यह इंडिकेटर हमारे पुराने volume इंडिकेटर से अलग है लेकिन दोनों ही वॉल्यूम का सहारा लेकर हमे कुछ बताने की कोशिश करते है। पुराने वॉल्यूम के अंदर हम किसी एक समय के वॉल्यूम को देखते है की वॉल्यूम कितना है बुलिश / बेयरिश है। लेकिन वॉल्यूम प्रोफाइल इंडिकेटर के अंदर हम बाजार की कीमत के हिसाब से देखते है की वॉल्यूम कितना है। आप नीचे दी गयी तस्वीर को देखिये।

यानि आप यह बड़ी आसानी से जान सकते है की बाजार किस कीमत ज्यादा और कम वॉल्यूम है जो आपको किसी भी प्रकार की ट्रेडिंग में काफी मदद कर सकता है।

Volume Profile के तीन महत्वपूर्ण लेवल्स :-

  • (VAH) – इस लेवल को (VOLUME AVERAGE HIGH) कहते है। इस लेवल वॉल्यूम कम हो जाता है और इस लेवल का मतलब है इस लेवल से बाजार नीचे की तरफ करेक्शन कर सकता है।

  • (POC) – इस लेवल को (POWER OF CONTROL) कहते है। इस लेवल पर वॉल्यूम सबसे ज्यादा होता है। अगर बाजार इस लेवल के ऊपर जाता है तो यह एक बुलिश स्थिति बनती है और अगर बाजार इस लेवल के नीचे जाता है तो यह एक बेयरिश स्थिति बनती है

  • (VAL) – इस लेवल को (POWER OF LOW) कहते है।  इस लेवल पर वॉल्यूम कम होता है और इस लेवल पर बाजार थोड़ा ऊपर जा सकता है क्योकि इस लेवल पर बाजार बेयरिश होने के साथ – साथ करेक्शन की स्थिति में होता है।

किस -किस  बाजार में काम करता है :-

  1. Cash intraday, short term and medium term . 
  2. Future equity , future currency , future commodity.

टाइम फ्रेम किया होना चाहिए :-

आप वॉल्यूम प्रोफाइल को किसी भी टाइम फ्रेम में प्रयोग कर सकते है।

वॉल्यूम प्रोफाइल की आखरी जरुरी बाते :-

यह इंडिकेटर बाजार के अलग – अलग टाइम फ्रेम के हिसाब से आपको बेहतरीन support और resistance बताता है साथ ही साथ आप बाजार बुलिश है या बेयरिश जान सकते है। इस इंडिकेटर के जो तीन लेवल्स है जब भी बाजार इनके करीब आता है वहाँ से आपको मौका मिलता है अपना ट्रेड लेने का या फिर ट्रेड ओवर करने का इसलिए इसकी कन्फर्मेशन के लिए आप इसके साथ कुछ इंडिकेटर के प्रयोग कर सकते है और अगर आपको कैंडलस्टिक की सही समझ है तो आप उसकी साहयता से भी एक ट्रेड ले सकते है।

LEAVE A REPLY