(ROCE) क्या है ?

0
347

नमस्कार दोस्तों आज हम इस ब्लॉग में (ROCE) के बारे में बात करेंगे जिसकी फुल फॉर्म है।  (RETURN ON CAPITAL EMPLOYED) इस फॉर्मूले की सहायता से आप आसानी से कंपनी कैसा काम कर रहे है जान सकते है।

(ROCE) क्या है ? :-

सीधी भाषा में कहा जाये तो इसका सीधा मतलब यह है की आप इक्विटी के पैसा और खर्चो को पाल कितना पैसा कमा रहे है। यानि हम यह हम आसानी से कह सकते है। की जो कंपनी जितना ज्यादा पैसा कमा रही है वो सबसे अच्छी और साथ – साथ (ROCE) में साल दर साल इजाफा भी हो रहा है। यानि जिस कंपनी का जितना ज्यादा (ROCE) उतनी दमदार कंपनी।

नीचे दिए गए पिक्चर को देखिये आपको और अच्छे से समझ आएगा :-


इस पिक्चर के अंदर दो पहलु है :-

  1. Equity – इसका मतलब की इस कंपनी को बनाने के लिए जिस किसी ने भी पैसा लगाया उसे इक्विटी कहेंगे और यह पैसा कंपनी के मालिक और इस कंपनी में निवेश करने वाले लोगो का लगाया हुआ हो सकता है।

  2. Liability – इसका मतलब होता है खर्च या देनदारी यानि हमे कंपनी तो बना ली लेकिन इसको चलाने के लिए हमे बहुत सारि चीजों की जरुरत होगी जैसे की – कर्मचारी , बिजली , वाहन , काम करने के लिए किराये पर जमीन , मशीन की मरम्मत और भी बहुत सारी चीजे हो सकती है।

अब इसका सीधा मतलब निकलता है की इक्विटी के पैसे से और खर्च बढ़ाकर यह कंपनी कितना पैसा कमा रही है। उम्मीद है की आप यह बात आसानी से समझ गए होंगे और एक फिर में आपको बताना चाहुँगा जितना ज्यादा (ROCE) उतनी अच्छी कंपनी।

(ROCE) निकालने का फार्मूला :-

  •  EBIT / Capital Employed 
  •  EBIT / (Equity + Non-current Liabilities) 
  • EBIT / (Total Assets – Current Liabilities)

LEAVE A REPLY