भारतीय शेयर बाजार के राजा कहे जाने वाले एक बेहतर निवेशक व व्यापारी है राकेश झुनझुनवाला।

राकेश झुनझुनवाला का जन्म 5 जुलाई सन् 1960 में मुंबई में हुआ था इनकी पत्नी का नाम रेखा झुनझुनवाला है इनके तीन बच्चे है। राकेश झुनझुनवाला के पिता भारत सरकार के आयकर विभाग में ऑफिसर थे और वे शेयर बाजार में निवेश भी करते थे। उन्हें देखकर राकेश मन में रूचि जागने लगी तो उन्होंने अपने पिता से पूछा कि शेयर बाजार में भाव ऊपर नीचे कैसे होता है तो उनके पिता ने उन्हें अखबार पढ़ने की सलाह दी। धीरे धीरे राकेश की रूचि भी शेयर बाजार में बढ़ने लगी वे अलग अलग कंपनियों के बारे में जानकारी लेने लगे।

RAKESH JHUNJHUNWALA KI STUDY ( राकेश झुनझुनवाला की शिक्षा ) :-

राकेश झुनझुनवाला ने अपनी स्नातक की डिग्री मुंबई सिडेनहैम कॉलेज से कॉमर्स व इकोनॉमिक्स से पूरी की। और सन् 1985 में उन्होंने CA पूरी की।

RAKESH JHUNJHUNWALA की शेयर बाजार में शुरुआत :-

CA करने के बाद उन्होंने अपने पिता से शेयर बाजार में काम करने की इच्छा जाहिर कि तो उनके पिता ने उनसे कहा कि मै तुम्हे इस काम के लिए कोई पैसे नहीं दूंगा और तुम भी अपने दोस्तों से कोई पैसे नहीं लोगे।  

राकेश झुनझुनवाला ने सन् 1985 में शेयर बाजार कदम रखा और उन्होंने 5000 रूपये निवेश किए उस समय BSE SENSEX 150 अंक पर था। उन्होंने अपनी मेहनत के बल पर सन् 1986 में पहला मुनाफा कमाया।

RAKESH JHUNJHUNWALA की सफलता :-

राकेश झुनझुनवाला ने टाटा कम्पनी के 43 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से 5000 शेयर ख़रीदे और तीन महीने बाद उन शेयर्स को 143 रूपये प्रति शेयर बेच दिए और उन्होंने इसमें लगभग 5 लाख रूपये का मुनाफा कमाया। इसके बाद उन्होंने सेसा स्टारलिट कम्पनी के एक करोड़ रूपये के चार लाख शेयर ख़रीदे और इस निवेश में भी उन्हें मुनाफा हुआ।  

सन् 2003 में उन्होंने टाइटन कम्पनी में निवेश किया और 3 रूपये प्रति शेयर 6 करोड़ शेयर खरीदे जिनकी आज कीमत लगभग 876 रूपये प्रति शेयर है और सन् 2014 में टाइटन कम्पनी में झुनझुनवाला का निवेश 2100 करोड़ रूपये था।

आज वे APTECH LTD और हंगामा डिजिटल मीडिया एंटरटेनमेंट के चेयरमैन है और 11 कम्पनीँ के बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर का हिस्सा भी है।

LEAVE A REPLY