Fifty Percent Principal

0
213

नमस्कार दोस्तों आज हम इस लेख में बहुत पुराने समय से प्रयोग में आने वाली तकनीक (FIFTY PERCENT PRINCIPAL) के बारे में बात करेंगे और जानेगे किस तरह आप इसकी मदद से काम कर सकते है। और कैसे इसका भरपूर फायदा उठा सकते है।

किस (TIME FRAME) में काम करेगा :-

आप इसका प्रयोग किसी भी टाइम फ्रेम में कर सकते है। जैसे :- 10 MIN , 30 MIN , 1 HOUR , 1 DAY , 1 WEEK ETC .

किस – किस बाजार में प्रयोग किया जा सकता है :-

आप इसका प्रयोग हर तरह के बाजार में प्रयोग कर सकते है जैसे :- EQUITY, COMMODITY, CURRENCY.

कैसे समझे (FIFTY PERCENT PRINCIPAL) :-

इस सिद्धांत को समझना बहुत ही आसान है हम सभी जानते है की बाजार कभी भी सीधा न तो ऊपर जाता है और न ही नीचे आता है। बाजार ऊपर जाने के बाद नीचे भी आता है और नीचे जाने के बाद ऊपर भी आता है। यह सिद्धांत कहता की जब भी बाजार ऊपर की तरफ या नीचे की तरफ जाता है और उसके बाद (CORRECTION) यानि सुधार करता है यह सुधार अधिकतम (50% प्रतिशत) होता है। जैसे ही बाजार ये सुधार पूरा कर लेता उसके बाद बाजार दुबारा से अपनी दिशा की तरफ बढ़ना शुरू कर देता है।

  • मान लेते है कोई एक शेयर जिसका नाम (DG LTD.) है और यह शेयर पिछले एक साल में 30% प्रतिशत तक बड़ा और अब नीचे आने की कोशिश कर रहा है तो इस सिद्धांत के हिसाब से अब (DG LTD.) शेयर बढ़ोतरी का आधा यानि 15% प्रतिशत तक गिर सकता है और उसके बाद दुबारा बढ़ना शुरू करेगा

  • मान लेते है कोई एक शेयर जिसका नाम (LT LTD.) है और यह शेयर पिछले एक साल में 40% प्रतिशत तक गिरा और अब थोड़ा ऊपर जाने की कोशिश कर रहा है तो इस सिद्धांत के हिसाब से अब यह शेयर गिरावट का आधा यानि 20% प्रतिशत तक ऊपर बढ़ सकता है और उसके बाद दुबारा गिरना शुरू करेगा। 

नीचे कुछ NIFTY 50 के कुछ EXAMPLE दिए गए है :- 



उम्मीद है आपको यह सिद्धांत पसंद आया होगा और आपको अच्छा मुनाफा देने में मदद करेगा और अगर आप ज्यादा अच्छे से इस सिद्धांत को समझना चाहते है तो आप हमारी YOUTUBE VIDEO को देख सकते है धन्यवाद

LEAVE A REPLY