Fibonacci Channel क्या है ?

0
205

Fibonacci Channel :- 

Fibonacci Channel क्या है ? :-

Fibonacci channel एक टेक्निकल एनालिसिस टूल है। जिसका इस्तेमाल संभावित Support और Resistance पता लगाने के लिए किया जाता है जो “Fibonacci Number” पर आधारित होता है।  यह “Fibonacci Retracement Pattern “की तरह ही है। लेकिन इस दोनों में एक विभिन्नता है “Fibonacci channel” Trend line के माध्यम से काम करता है और “Fibonacci Retracement” horizontal यानि सीधी रेखा के माध्यम से काम करता है। इसको आप किसी भी तरह के बाजार में प्रयोग कर सकते है (Short Term – Long Term) और up – down ट्रेंड।

Fibonacci Channel line का इस्तेमाल की तरह करे ? :-

Fibonacci channel की लाइन को बाजार के ट्रेंड (High और low) के माध्यम से लगाया जाता है। इस टूल के अंदर (Fibonacci levels) के हिसाब से “parallel lines” लग जाती है (23.6 Percent, 38.2 Percent, 50 Percent, 61.8 Percent, 76.4 Percent और 100 Percent) कुछ महत्वपुर्ण ट्रेंड में ट्रेडर्स इन लाइन्स के लेवल्स को (161.8 Percent, 200 Percent, 261.8 Percent and 423.6 Percent) तक भी “Draw” कर लेते है।

Fibonacci Channel tool आपको बहुत कम ट्रेडिंग प्लेटफार्म में मिलता है इसलिए अगर आपके ट्रेडिंग प्लेटफार्म में यह टूल नहीं है तो आप (investing.com) इस लिंक के माध्यम से फ्री चार्टिंग देख सकते है और इसके अंदर आपको “Fibonacci channel “मिल जायेगा।

Fibonacci Channel लगाना बहुत ही आसान है :-

Up Trend :- जब बाजार ऊपर की तरफ जा रहा हो तो आपको बाजार में एक “high” लेवल और “2 low peak” चाहिए होते है उसके बाद आप “Fibonacci channel” को low peaks से लेकर high तक लगाइये।

Down Trend :- जब बाजार नीचे की तरफ जा रहा हो तो आपको बाजार में एक “low” लेवल  और 2- High peak” चाहिए और उसके बाद आप “Fibonacci channel” को high peaks से लेकर low तक लगा सकते है।

LEAVE A REPLY