Cash return on capital invested – CROCI क्या है ?

0
269

Cash return on capital invested – (CROCI)

Cash return on capital invested – (CROCI) क्या है ?

यह एक मापन प्रक्रिया है जो किसी कंपनी में की गयी “capital invested” से होने वाला “cash return” को मापता है। इसे आप सीधी भाषा में निवेश से होने वाले नगद वापसी भी बोल सकते है। जिसकी साहयता से आप कंपनी की तुलना कर सकते है।

Benefits फायदे – Cash return on capital invested – (CROCI)

  • कमाई आधारित मापन प्रक्रिया के मुकाबले नगद प्रवाह (cash flow) ज्यादा महत्वपूर्ण है। क्योकि बहुत हमने देखा है की कंपनी अपनी कमाई आधारित मापन प्रक्रिया में अकॉउंटिंग पॉलिसीस (Accounting Policies) के जरिये छेड़छाड़ की जाती रही है। लेकिन नगद प्रवाह (cash flow) में ऐसा नहीं किया जा सकता है।
  • नगद प्रवाह “cash flow” एक फायदा यह है की यह गैर – नगदी व्यय (non-cash expenses) मूल्यह्रास और परिशोधन (depreciation and amortization) के प्रभाव को खत्म देता है। और यह गैर-नगदी व्यय (non-cash expenses) निवेशकों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

Developer – Cash return on capital invested – (CROCI)

इस मापन प्रक्रिया को (Deutsche Bank Group) द्वारा विकसित किया गया था। यह आर्थिक लाभ मॉडल पर आधारित है। मापने के लिए कोनसी प्रक्रिया ज्यादा कारगर है ऐसा कोई मापदंड तो नहीं है लेकिन नगद प्रवाह (cash flow) एक बेहतरीन मापन प्रक्रिया है। जिसके जरिये आप इस उच्च नगद प्रवाह (cash flow) वाली कंपनी में निवेश के अवसर ढूंढ सकते है।

Formula :- 

LEAVE A REPLY