candlestick shadow क्या है?

0
412

नमस्कार दोस्तों आज हम इस वीडियो में CANDLESTICK SHADOW के बारे में बात करेंगे और जानने की कोशिश करेंगे कि CANDLESTICK SHADOW किस तरह हमे एक अच्छा ट्रेडिंग निर्णेय लेने में मदद कर सकता है। कैंडलस्टिक की  छाया हमे बाजार की उच्चतम और निम्न कीमत बताती है यह बात तो हम सभी जानते है लेकिन इन छाया से हम बाजार की चाल को भी पहचान सकते है और साथ ही साथ बहुत सारे ऐसे कैंडलस्टिक पैटर्न है जिसके अंदर कैंडलस्टिक की छाया के माध्यम से ट्रेड लिया जाता है।

CANDLESTICK SHADOW को किस टाइम फ्रेम में प्रयोग कर सकते है ? :-

आप किसी भी टाइम फ्रेम में इसका प्रयोग कर सकते है जैसे :- 15 MIN, 30 MIN, 1 HOURS, 1 DAY, 1 WEEK, 1 MONTH ETC.

CANDLESTICK SHADOW को किस-किस बाजार में प्रयोग कर सकते है ? :-

आप किसी भी बाजार में इसका प्रयोग कर सकते है जैसे:- EQUITY, CURRENCY, COMMODITY .

कैसे इसको समझे :- 

इसको समझना बहुत ही आसान है कैंडलस्टिक की छाया आपको बाजार में कमजोरी बताती है यानि जिस भी तरफ आपको ये छाया दिखाई देती है आप समझ जाईये बाजार को उस दिशा में जाने में तकलीफ हो रही है।

बहुत बार ऐसा होता है बाजार ऊपर या नीचे गिरता है तो एक ही जगह आकर कैंडलस्टिक छाया दिखाई देने लगती है इससे आप समझ सकते है की बाजार में को उस दिशा की तरफ जाने में तकलीफ हो रही है।

आप नीचे दिए गए चार्ट को देखिये :-

महत्वपूर्ण कैंडलस्टिक छाया पैटर्न :-

हैमर कैंडलस्टिक के अंदर छाया का ही प्रयोग किया जाता है इस कैंडलस्टिक को के बड़े दिग्गज भी प्रयोग में लाते है। हैमर कैंडलस्टिक पैटर्न दो प्रकार के होते है एक उल्टा और दूसरा सीधा। इस कैंडलस्टिक की आकृति  हतोड़े की तरह होती है।

  1. उल्टा हतोड़ा (INVERTED HAMMER):- इस हतोड़े ही डंडी ऊपर की तरफ और इस तरह कैंडल दर्शाती है की बाजार को ऊपर जाने में तकलीफ हो रही है।

  2. सीधा हतोड़ा (NORMAL HAMMER) :- सीधा हतोड़ा बाजार के नीचे जाने में होने वाली तकलीफ को दर्शाती है।

उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी और अगर आप ज्यादा अच्छे से समझना चाहते है तो आप हमारी YOUTUBE VIDEO को नीचे दिए गए बटन को दबा कर देख सकते है। धन्यवाद

LEAVE A REPLY