BIG COMPANY HAVE SMALL MOVES AND SMALL COMPANY HAVE BIG MOVES

0
240

नमस्कार दोस्तों आज हम इस लेख में शेयर में ज्यादा RETURN पाने के लिए (PETER LYNCH) की सलाह के ऊपर बात करेंगे जो आपको शेयर बाजार में ज्यादा (RETURN) लेने में मददगार साबित होगी।

“BIG COMPANY HAVE SMALL MOVES AND SMALL COMPANY HAVE BIG MOVES”

जैसा की अपने ऊपर वाली लाइन को पड़ा इसका मतलब यह है की बड़ी कंपनी ज्यादा बढ़त नहीं देती और छोटी कंपनी ज्यादा बढ़त देती है।

ऐसा क्यों ? :-

हम अपने ही (YOUTUBE CHANNEL – ट्रेडिंग चाणक्य) की बात करते है जिसकी शुरुआत 2017 जनवरी में हुयी थी। अब आप नीचे देखिये की हमारे चैनल पर सब्सक्राइबर किस ग्रोथ से बड़े है।

  1. Jan – 2017 To Jan – 2018 = 20,000 subscriber’s  (20 हज़ार गुना ग्रोथ)

  2. jan – 2018 To July- 2018 = 66,000 Subscriber’s  (3 गुना ग्रोथ)

इस प्रकार जब कोई कम्पनी बड़ी हो जाती है। तो वह बहुत ज्यादा ग्रोथ नहीं करती। ऐसा सिर्फ कंपनी में ही नहीं हमारी आस-पास के समाज में भी ऐसे बहुत सारे काम मिल जायेंगे की बड़ा होने के बाद ग्रोथ रफ़्तार से नहीं बढ़ती।

नीचे आपको निफ्टी के कुछ example दिए गए अगर आप एक लाख रूपए निफ़्टी के इंडेक्स (large,mid small – cap) में लगते तो क्या फरक आता।

जैसा की आपने ऊपर देखा और मुझे उम्मीद है की आपको यह समझ आ गया होगा की छोटी कंपनी में ज्यादा पैसा बनता है और इसका एक और बड़ा फायदा आपको SIP से मिल सकता क्योकि गिरावट के समय छोटी कंपनी ज्यादा तेजी से गिरती है इसलिए आप उस समय में भी अगर पैसा लगाएंगे तो आपको ज्यादा फायदा होगा।

कुछ जरुरी बाते जानना जरुरी है :-

  1. छोटी कंपनी में पैसा लंबे समय के लिए ही लगाए। 

  2. गिरावट की समय आप (average out) का फायदा उठाये। 

  3. उसी पैसे को लगाए जिसकी आपको लम्बे समय तक जरुरत न हो। 

  4. अगर आपको शेयर चुनने का और पोर्टफोलियो बनाने का ज्ञान न हो तो आप हर महीने (index) में निवेश करना ज्यादा समझदारी है। 

LEAVE A REPLY