(Alligator Indicator) क्या है और कैसे काम कर सकते है ?

0
319

नमस्कार दोस्तों आज हम इस ब्लॉग में (Alligator Indicator) इंडिकेटर के बारे में बात करेंगे और जानेगे किया है यह इंडिकेटर और कैसे काम करता है इस इंडिकेटर को  BIll Williams ने 1995 में दुनिया के सामने प्रस्तुत किया था। काफी सालो की रिसर्च में उन्होंने पाया की बाजार सिर्फ 15% से 30% समय में ट्रेंड में रहता है और 70% से 85% तक बाजार Sideways रहता है यानि चोप्पी रहता है। इसलिए अपनी रिसर्च में उन्होंने ऐसे इंडिकेटर को प्रस्तुत किया जो आपको एक नज़र में यह बता देता है की बाजार ट्रेंड में या फिर चोप्पी है।

(Alligator Indicator) की कल्पना मगरमछ से किस प्रकार की गयी है ? :-

ऊपर दी गयी तस्वीर में (Alligator Indicator) यानि मगरमछ के तीन अंगो के बारे में बताया गया है। यह तीन अंग (Jaw, Teeth, Lips) है। यानि जब भी मगरमछ अपने मुँह को खोलता है तब वह एक्टिव होता है यानि यह बाजार बखूबी ट्रेंडिंग समय होता जहाँ मार्किट बहुत अच्छे से ऊपर या नीचे तरफ जाती है जो मार्किट में बहुत थोड़े समय के लिए होता है।

इस तस्वीर में (Alligator Indicator) यानि मगरमछ सो रहा है यानि यह बाजार का वो समय जहा मार्किट किसी प्रकार की हरकत नहीं करता बाजार सिर्फ Sideways यानि Choppy बना रहता है और बाजार में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला समय होता है।

(Alligator Indicator) के अंदर भी मगरमछ की तरह तीन अंग यानि (Jaw, Teeth, Lips) का प्रयोग किया गया। आप नीचे दी गयी तस्वीर को देखिये।  

  • Jaw (जबड़ा) :- यह लाइन 13,8 की सिंपल मूविंग एवरेज की साहयता से बनी है और यह इंडिकेटर की सबसे धीमी लाइन है।

  • Teeth (दांत) :- यह लाइन 8,5 की सिंपल मूविंग एवरेज की साहयता से बनी है और यह इंडिकेटर की मध्यम गति की लाइन है।

  • लिप्स (होंठ) :- यह लाइन 5,3 की सिंपल मूविंग एवरेज की सहयता से बानी है और यह इंडिकेटर की सबसे तेज गति की लाइन है।

सभी लाइन्स का दूर हो जाना :-

जैसे की हम पहले से जान चुके है की जब भी मगरमछ अपना मुँह खोलता है तब वह सबसे ज्यादा फुर्तीला और एक्टिव होता है उसी प्रकार जब भी इंडिकेटर की तीनो लाइन खुल जाती है तब बाजार सबसे ज्यादा ट्रेंडिंग में होता है।

सभी लाइन्स का पास आ जाना :-

जब भी मगरमछ सो रहा होता है तो उसके (दांत,जबड़ा और होंठ) बिलकुल एक दूसरे के पास होते है। और मगरमछ बिलकुल एक्टिव नहीं होता है इसलिए जब भी इनिकटर की सभी लाइन आस-पास में होती है तो आप समझ जाईये की बाजार सो रहा है और यह Sideways रहेगा।

खरदना कब है और बेचना कब है :-

BUY :- जब लिप लाइन सभी लाइन के ऊपर हो और शेयर की कीमत सभी लाइन के ऊपर होनी चाहिए।

SELL :- जब लिप लाइन सभी लाइन के नीचे हो और शेयर की कमर सभी लाइन के नीचे होनी चाहिए।

LEAVE A REPLY