एक बच्चा (निवेश) ऐसा जो आपकी सारी पीढ़ी को पालेगा

0
516

नमस्कार दोस्तों आज हम इस ब्लॉग में कुछ ऐसी तकनीक बताने जा रहे है। जिसके माध्यम से आपको 20 साल के बाद काम करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। अगर आप दिल से निवेश के बारे में सोचते है तो ही इस लेख देखे नहीं तो अपना समय बर्बाद न करे।

जिस तरह हम जानते बच्चो के जन्म से पहले ही खर्चे शुरू हो जाते है अनेक प्रकार के ऐसे खर्चे होते है जो कम से कम 20 से 30 साल तक चलते रहते है उसी प्रकार आपको एक ऐसे बच्चे को भी पालना है जिसे निवेश कहते है। आप किसी भी तरह निवेश कर सकते है लेकिन हम इस लेख में शेयर बाजार से सफल निवेश के बारे में बात करेंगे। और इस निवेश को आपको सिर्फ 20 साल तक पालना है और उसके बाद यह आपके पुरे परिवार को पालेगा और खुद को भी।

निवेश नाम का यह बच्चा एक सामान्य परिवार के लिए (5000 /-) का खर्च चाहिए। लेकिन अगर आप इतना पैसा नही लगा सकते तो आप जितना पैसा हो सके लगाइये लेकिन यह पैसा आपके बच्चे पर खर्च होने वाले पैसे से कम नहीं होना चाहिए।

निवेश का जन्म और खर्च की शुरुआत करना :- 

  • अब जब भी आप निवेश के लिए 5000 रूपए बचाना शुरू करेंगे तो आप समझ जाईये निवेश का जन्म हो चूका है।

  • यह पैसा आपको हर महीने शेयर बाजार में लगाना है लेकिन कैसे :-आपको इस पैसे को 3 भाग में विभाजित करना है विभाजित करने के बाद यह पैसा – (1666/-) हो जाता है।

अब आपको यह पैसे तीन जगह लगाना है :-

  1. निफ़्टी 50 ETF में :- 1666 /-

  2. निफ़्टी बैंक ETF में :- 1666 /-

  3. निफ़्टी जूनियर ETF में :- 1666 /-

यह निवेश आपको अगले 20 साल तक करते रहना और एक खास बाद शेयर बाजार की किसी भी न्यूज़ और स्थिति को आपको अनदेखा करना है।

  •    AFTER 20 YEAR

अब यह बच्चा 20 साल का हो चूका है और आपको आपके परिवार को पालने के लिए से सक्षम हो चूका है। क्या आप जानते आपके यह निवेश कितना पैसा आपको हर महीने देगा लगभग 85000 /- रूपए हर महीना।

  • कैसे ?

आपके 20 साल से किये जा रहे इस निवेश पर आपको हर साल CAGR RETURN लगभग 15 से 16 प्रतिशत मिलेगा क्योकि यह आकड़ा (निफ़्टी 50 , निफ़्टी बैंक , निफ़्टी जूनियर) को मिलाके होगा और आपके किये गए निवेश की राशि (70 लाख) तक हो चुकी होगी। अब आप कहेंगे जरुरी थोड़ी न है लेकिन भारत के 35 साल का इतिहास और अमेरिका का 100 साल इतिहास बाजार में हमेशा RETURN देनी की गारंटी है।

अब जो बच्चा अपने इतना बड़ा किया है जिसका नाम निवेश है अब आपकी मर्जी है की आप इसकी सरकारी नौकरी लगाना चाहते है या फिर व्यापार।

हम सब जानते है व्यापार ज्यादा जोखिम भरा है। लेकिन सरकारी नौकरी से ज्यादा पैसा दे सकता है।

सरकारी नौकरी :-

सरकारी नौकरी के लिए आपको अपने कुल राशि को जो की 70 लाख हो जानी चाहिए उसको अपने बैंक में फिक्स्ड डेपोसिड करना है और आपको इसके ऊपर हर साल 3लाख मिलेगा यानि 25000 रूपए महीना।

व्यापर :-

लेकिन अगर आपको निवेश से व्यापार करवाना है। तो आपको हर साल 10.5 लाख मिलेगा यानि 85000/- महीना।  

लेकिन आपको निवेश के लिए हर महीने 5000 रूपए फिर भी निकालने है। ताकि निवेश आपको हर साल थोड़े ज्यादा पैसे दे सके। इस तरह निवेश आपको जिंदगी भर पालेगा।

                                                                  RETIREMENT :-

आपको निवेश को रिटायरमेंट देना है या नहीं यह आपके ऊपर है लेकिन अगर आप निवेश को 40 साल की उम्र में रिटायर करते है तो आपको रिटायरमेंट का 11.5 CRORE रूपए देगा

  • और अगर आप निवेश को अपने बच्चो को देना चाहते है तो दे सकते है निवेश उनको भी पूरी जिंदगी पालेगा और उनके रिटायरमेंट के समय निवेश की उम्र 80 साल हो चुकी होगी और उस समय निवेश की कुल राशि 3000 करोड़ रूपए हो चुकी होगी।

आप चाहे तो आपके निवेश को पालने से यह निवेश बड़ा होकर आपके आने वाली सभी पीढ़ी को पाल सकता है। मुझे उम्मीद हम सबके पास एक ऐसा बच्चा होना चाहिए। तो भाइयो क्या समझे बताना जरूर और अपने इस बच्चे से बड़े होने के बाद मिलवाना जरूर।

LEAVE A REPLY