अगर शेयर ब्रोकर भाग जाए तो क्या करे ?

0
388

नमस्कार दोस्तों आज हम इस ब्लॉग में (Financial market के ब्रोकर) के बारे में बात करेंगे और यह जानेंगे की कोशिश करेंगे की किस तरह आप अपने निवेश को गलत हाथो में जाने से बचा सकते है।

दोस्तों हम जब भी शेयर बाजार में निवेश की बात करते है तो एक सवाल जो की बहुत ही महत्वपूर्ण है की जिस ब्रोकर के पास हमने डीमैट अकाउंट खुलवाया हुआ है या फिर खुलवाने जा रहे है वो अगर भाग जाये तो क्या होगा। इसलिए सबसे पहले जब आप डीमैट अकाउंट खुलवाने से पहले और खुलवाने के बाद आपको कुछ जरुरी बातो पर नज़र रखनी है।

  • (SEBI) रजिस्ट्रेशन :- आपका ब्रोकर का सेबी से रजिस्टर्ड होना चाहिए इसका पता करने के लिए आप सेबी के हेल्पलाइन नंबर पर बात कर सकते है। नंबर है :- (1800 266 7575 or 1800 22 7575)

  • खरीद और बेच :- जब भी आप किसी प्रकार की खरीदारी या बिकवाली करते है। आपके रजिस्टर्ड ईमेल पर एक्सचेंज (NSE – BSE) की तरफ से आने वाले मेल को चेक करे। 

  • डेपोसिटेरी (CDSL & NSDL) होल्डिंग चेकिंग :- डिपोस्टिरी एक तरह से बैंक की तरह काम करता है लेकिंग बैंक में पैसे जमा किया जाता है उसी तरह (CDSL & NSDL) डिपोस्टिरी में अपने फाइनेंसियल सिक्योरिटी जमा हो जाती है।

NSDL APP :-
 

 
 
CDSL APP :-
 

 
 

डिपोस्टिरी में आप अपनी होल्डिंग बड़ी आसानी से चैक कर सकते है सबसे पहले आप अपने ब्रोकर से पूछे की आपके डिपोस्टिरी कौन है (CDSL & NSDL) उसके बाद आप अपने मोबाइल में उसी डिपोस्टिरी का अप्प डाउनलोड कर लीजिये और उसे रजिस्ट्रेशन कर लीजिये आपके खरीदी हुयी सभी प्रकार की सिक्योरिटीज की जानकारी आपको मिल जाएगी। और आप निरंतर उसे चैक करते रहिये।

LEAVE A REPLY